Summer (गर्मी) हो या Diwali (दिवाली) की छुट्टियों में हम सब एक ब्रेक लेकर टहलने निकल जाते हैं। हम ठहरने के लिए महंगे होटलों में कमरे भी बुक करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी लग्जरी जगहें हैं, जहां आपको Ashram (आश्रम) में Free stay and food (रहने और खाना मुफ्त) में मिल सकता है। आइए जानते हैं कहां है ऐसा Hermitage (आश्रम)।

1 Rishikesh Geeta Ashram (ऋषिकेश गीता आश्रम)

ऋषिकेश में गीता आश्रम में एक हजार से अधिक कमरे हैं। इस आश्रम में ठहरने की अच्छी व्यवस्था है और सबसे अच्छी बात यह है कि आपसे एक रुपया भी नहीं लिया जाएगा। लक्ष्मी नारायण मंदिर के अलावा, आश्रम में एक आयुर्वेदिक विभाग और एक पुस्तकालय भी है। यहां आने वाले हर मेहमान को शाकाहारी भोजन परोसा जाता है।

Coimbatore Isha Foundation (कोयंबटूर ईशा फाउंडेशन)

भगवान शिव की यह विशाल मूर्ति ईशा फाउंडेशन में स्थापित है। यदि आप स्वयंसेवी कार्यक्रमों में भाग लेते हैं तो यहां का आश्रम आपके लिए निःशुल्क आवास प्रदान करेगा। कोयंबटूर भी पहाड़ों से घिरी घूमने के लिए बेहद खूबसूरत और शांत जगह है।

Kerala Anandashram (केरल आनंदाश्रम)

केरल में आपको काफी हरियाली देखने को मिलेगी। आनंदाश्रम में आपको इतनी शांति महसूस होगी कि आपको पक्षियों की चहचहाहट साफ सुनाई देगी। यहां आने वाले पर्यटकों को खाने के लिए पैसे देने की जरूरत नहीं है। यहां रहकर आपको बहुत शांति महसूस होगी। यहां आपको कम मसालों में बेहद घरेलू स्टाइल का खाना मिलेगा। यह आश्रम पूरी तरह से देहाती शैली में बना है। चारों ओर प्रकृति से घिरे, आगंतुक काफी तनाव मुक्त महसूस करते हैं।

India Heritage Services Rishikesh (भारत विरासत सेवाएं ऋषिकेश)

इस आश्रम की अपनी एक अलग कहानी है। आश्रम और संस्थान स्वस्थ जीवन शैली के लिए शरीर और मन को ठीक करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। स्वयंसेवी कार्यक्रमों में भाग लेकर कोई भी यहां मुफ्त रहने की सुविधा का लाभ उठा सकता है। यहां आपको विदेश से आए लोगों के बीच रहने और उनसे बातचीत करने का भी मौका मिलेगा। अच्छी बात यह है कि आश्रम स्वयंसेवी गतिविधियों में भाग लेने वालों को प्रशंसा पत्र भी देता है।

Ramanasramam Tamil Nadu (रामनाश्रमम तमिलनाडु)

तिरुवन्नामलाई की पहाड़ियों में स्थित इस आश्रम में भगवान श्री का विशाल मंदिर है। आश्रम में एक विशाल बगीचा और एक पुस्तकालय है। श्री भगवान के भक्तों को यहां ठहरने के लिए कोई किराया नहीं देना पड़ता है। फायदा यह है कि यहां आप शुद्ध शाकाहारी भोजन का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने यात्रा समय से कम से कम छह सप्ताह पहले यहां ठहरने की बुकिंग करनी होगी।

NOTE : यहां दी गई जानकारी एक सामान्य अनुमान और धारणा ओ के आधारित हे किसी भी जानाकरी कोई निष्कर्ष पर कृपया ना पोहचे। जानकारी के अनुरूप Expert की सलाह जरूर ले. धन्यवाद

Share your love ❤️

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *